Facebook SDK

VoIP क्या है? IP Telephony कैसे काम करता है? (Voice Over IP)


शायद आपने VoIP शब्द पहले कभी सुना होगा. या अगर आज पहली बार सुन रहे हो तो कोई बात नहीं आज हम VoIP क्या होता है, VoIP का इस्तमाल क्यों किया जाता है इन सब के बारे में जानकारी लेंगे. तो चलिए आगे बढ़ते है और VoIP यानि voice over Internet Protocol के बारे में सभी जानकारी लेते है..


What Is VoIP? (VoIP क्या है?)


असल में VoIP मतलब voice over इंटरनेट प्रोटोकॉल होता है. VoIP एक ऐसा हार्डवेयर और सॉफ्टवेर है जिसकी मदद से हम इंटरनेट को medium बनाकर ट्रेडिशनल PSTN circuit के जगह IP (Internet Protocol) का उपयोग करके हमारे टेलीफोन कॉल्स के voice data (आवाज) को डिजिटल सिग्नल या पैकेट्स (Packets) में बदल कर सामने वाले को भेज सकते है.

यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) की मदद से हमारा voice & मल्टीमीडिया कम्युनिकेशन और भी बेहतर बनाने में मदद करती है.

अगर हमारे नॉन टेक्निकल पाठको को समझाने के लिए आसान शब्दों में कहा जाए तो, voip एक ऐसा प्रोटोकॉल है जिसकी मदद से हम इंटरनेट के जरिए fax, SMS, voice and video calls कर सकते है बिना ट्रेडिशनल PSTN circuit का इस्तमाल किए जो हम आम कॉल्स के लिए करते आ रहे है.

VoIP को Voice over IP, Voice over Internet Protocol, IP Telephony इन सभी विभिन्न नामों से जाना जाता है.

voice over ip
Voice Over Internet Protocol Information


How Does VoIP Works? (VoIP काम कैसे करता है?)

voice over इंटरनेट प्रोटोकॉल काम कैसे करता है ये बहुत से लोगो के लिए एक राज़ बना हुआ है. लेकिन अगर आप इसके काम को समझ जाओ तो आप इसका business में भी काफी अच्छा इस्तमाल कर सकते है और अपने ग्राहकों के साथ जुड़े रह सकते है.

VoIP के जरिये हमारे जो भी कॉल्स या sms है वो analog signals से डेटा पैकेट्स में बदल दिए जाते है जो आगे अन्य किसी भी प्रकार के डेटा (जैसे ईमेल) की तरह ही भेजा जाता है. voice over IP के जरिये हम किसी भी टेलीफोन (लैंडलाइन) या मोबाइल पर कॉल कर सकते है. इसके साथ ही यह हमें एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर को कॉल करने की सुविधा भी देता है जिसमे हम कंप्यूटर के माइक्रोफोन को आवाज भेजने के लिए इस्तमाल करते है और उससे जुड़े कोई भी हेडसेट या इनबिल्ट स्पीकर के माध्यम से सामने वाली की आवाज सुनते है. बस आम कॉल में यह काम analog सिग्नल से होता है जब की voice over internet protocol में यह काम इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है.

हम अपने लैंडलाइन टेलीफोन से voice over IP कॉल्स कर सकते है बस इसके लिए हमें हमारे नेटवर्क में एक analog टेलीफोन adapter लगाना पड़ता है. और best voice quality और security के लिए हम voip का इस्तमाल किसी प्राइवेट IP नेटवर्क पर भी कर सकते है.

VoIP Calls करने के लिए हम ATA, IP Phones या फिर Softphones का इस्तमाल कर सकते है. तो आइये जानते है ये क्या होता है.

1. ATA - यह एक टेलीफोन adapter है जिसको Analog Telephone Adapter बोला जाता है. यह हमें हमारे एनालॉग टेलीफोन को voice over IP की सभी सुविधाएँ इस्तमाल करने के काबिल बनाता है. इस उपकरण की मदद से हम अपने टेलीफोन को इंटरनेट के साथ जोड़ सकते है और टेलीफोन के analog signals को डिजिटल सिग्नल में बदलकर इंटरनेट के जरिये receiver को भेज सकते है जहा पर उसके फ़ोन से जुदा ATA इन डिजिटल सिग्नल को लेगा और फिर से एनालॉग सिग्नल में बदल देगा ताकि वो आदमी हमारी बात सुन और समझ पाए.

2. IP Phones – IP (Internet Protocol) फ़ोन बिल्कुल आम फ़ोन जैसे दिखाई देते है लेकिन यह खास VoIP सर्विस के लिए बनाये जाते है. इसमे हम अपना router लगा कर voice over इंटरनेट प्रोटोकॉल की सुविधा का इस्तमाल कर सकते है. इस फ़ोन में जो भी डेटा ट्रान्सफर होता है वो डिजिटल सिग्नल के जरिये होता है इसलिए इसमे हमें ATA device की जरुरत नहीं पड़ती.

3. Softphones – आजकल के बदलते ज़माने में softphones का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है. और हम ये शर्त लगा सकते है की आपने कभी न कभी किसी softphone के बारे में जरुर सुना होगा. कैसे? आइये जानते है.
softphone और कुछ नहीं एक सॉफ्टवेर होता है जिसकी मदद से हम ऑडियो, विडियो कॉल्स, sms और अन्य काम कर सकते है लेकिन इंटरनेट के उपयोग से. हमें इसका इस्तमाल करने के लिए बस एक ऐसा उपकरण चाहिए जिसमे एक स्पीकर, एक माइक्रोफोन और sound कार्ड लगा हो. यह हमारे पैसे और समय दोनों की बचत करता है. और इसका अगर एक अच्छा उदहारण देना हो तो skype एक softphone है. तो बताइए क्या आप शर्त जीते?? ;-)

शायद अब आप voip क्या होता है और voice over IP कैसे काम करता है इतना तो अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे तो चलिए अब इसके हमें क्या क्या फायदे हो सकते है यह भी जान लेते है.

Benefits Of VoIP? (Vo-IP के फायदे)

वैसे तो इसके बहुत से फायदे है जिन्हें बताना संभव नहीं है लेकीन कुछ मुख्य फायदे निचे दिए गए है.

1. Multi-Support – यह सर्विस किसी भी traditional, hybrid, IP या Hosted system के साथ काम कर सकती है यह इसका बहुत बड़ा फायदा है. मतलब हमारे पास डिवाइस कोई भी हो ये ज्यादा से ज्यादा devices में काम करने की क्षमता रखता है.

2. Saves Money – यह हमारी पैसो की बहुत बचत करता है क्योंकि इसमे सभी कॉल्स इंटरनेट के जरिये की जाती है और इसीलिए अपने अपने सर्विस प्रोवाइडर की टेलीफोन लाइन्स का इस्तमाल नहीं करना पड़ता कॉल्स के लिए जो हमारा बहुत ज्यादा खर्चा होने से बचाता है और यह internatinal कॉल्स पर भी ज्यादा दर नहीं लेता.

3. Flexible System – हम Vo-IP के जरिये जितने चाहे उतने लोगो को कनेक्ट कर सकते है जब की अगर हम ट्रेडिशनल टेलीफोन केबल (PSTN) का इस्तमाल करे तो कंपनी में जुड़ने वाले हर नए कमागार के लिए हमें अलग से PSTN केबल बिछानी होंगी जो बहुत खर्चा करवाती है. और हर कामगार के लिए ऐसा करना कंपनी के लिए भी संभव नहीं होगा.

4. More Features At NO Cost - अगर हमें PSTN नेटवर्क पर कॉल के अतिरिक्त कोई भी सर्विस चाहिए जैसे कॉल ट्रान्सफर, कॉल forword या कॉलर id तो हमें इसका एक्स्ट्रा charge देना पड़ता है. लेकिन वही दूसरी और Vo-IP में हमें यह सुविधाएँ बिल्कुल फ्री मिलती है.

5. Less Network Restrictions – अगर हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तब भी हम किसी भी wifi नेटवर्क का इस्तमाल करके सर्विस का आनंद उठा सकते है.

Limitations Of VoIP? (Vo-IP के नुकसान)

1. Quality – Vo-IP service में हमारे कॉल्स की quality कैसी होगी यह पूरी तरह इंटरनेट के स्पीड पर निर्भर करता है.

2. Not Suitable In Emergency – इसमे हमारे कॉल्स IP को फ़ोन नंबर मान कर किए जाते है जिससे हमारी अचूक लोकेशन का पता नहीं लगाया जा सकता जब की PSTN नेटवर्क में हमारी geographic लोकेशन को trace करना आसान होता है जो हमें आपातकालीन स्थितियों में काफी मददगार साबित हो सकता है.

3. Risk Of Viruses/Malware – जैसा की हम सब जानते है आज बड़ी बड़ी कंपनियों का डेटा हैक हो जाता है. so, अगर हम अपने कॉल्स इंटरनेट का उपयोग करके करते है तो वहा कही ना कही हमारा डेटा हैक होने का खतरा बना रहता है.

तो आपको यह Voice Over IP यानि IP telephony की जानकारी कैसी लगी और क्या आप Voice Over Internet Protocol के फायदे और नुकसान को देखते हुए इसका इस्तमाल करना चाहेंगे या नहीं यह हमें निचे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये. और इस जानकारी को आपके अपनो के साथ जरुर शेयर करे. धन्यवाद.