Facebook SDK

Apple ने किया Whatsapp Sticker Apps को App Store से डिलीट, जानिए क्यों? [3 कारण]

नवंबर महीने के शुरुवात में ही Whatsapp ने एक बड़ा ही रोमांचक फीचर "Whatsapp Stickers" लांच किया था जिसे लोगो द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया है. लेकिन आज के युग में सबसे पसंदीदा ऑपरेटिंग सिस्टम के लीस्ट में शामिल apple कंपनी के iOS पर यह whatsapp sticker create करने के लिए जो एप्प इस्तेमाल की जाती है उनको लेकर बहस चल रही है.

एप्पल कंपनी द्वारा स्थापित एप्प स्टोर जो की iPhones में इस्तेमाल होने वाली सभी एप्प्स का भंडार है उसमे whatsapp के sticker अपडेट के बाद बहुत सारी ऐसी एप्प्स दाखिल हुयी है जिसके इस्तेमाल से हम iPhones पर खुद के स्टीकर बनाकर whatsapp पर शेयर कर सकते है.


Apple Removed Whasapp Sticker Apps From App Store


लेकिन whatsapp features के हर एक अपडेट पर आँख रखने वाली एक वेबसाइट WABetaInfo.com ने यह बताया है की apple ने अपने एप्प स्टोर से सभी whatsapp sticker apps को हटाने का फैसला लिया है. इसके कई कारण बताये जा रहे है लेकिन WABetaInfo के ट्विटर हैंडल पर उन्होंने कुछ पोस्ट अपडेट शेयर की है जिसमे 3 ऐसे कारण बताये गए है जिसके कारण apple ने whatsapp sticker बनाने वाली एप्प्स को एप्प स्टोर से डिलीट करने का निर्णय लिया है. चलिए जानते है क्या थे वो 3 कारण. i.e. reasons for deleting whatsapp sticker apps from the app store by apple in hindi


Why Apple Deleted Whatsapp Sticker Apps From App Store | एप्पल ने एप्प स्टोर से स्टीकर एप्प्स को क्यों हटाया? 

एप्पल का कहना है की यह स्टीकर एप्प्स एप्पल की guidelines को फॉलो नहीं कर रही है. और इसी लिए एप्पल ने अपने एप स्टोर से व्हाट्सएप स्टिकर एप्स डिलीट कर दिए हैं. इसके पीछे एप्पल द्वारा बताये गए कुछ मुख्य कारण निचे दिए है.

1.  Too Much Sticker Apps With Same Behaviour

 जैसा की हम जानते है की whatsapp sticker  बनाने के लिए हमें थर्ड पार्टी एप्प की जरुरत पड़ती है क्योंकि व्हाट्सएप्प ने अभी खुद से स्टीकर बनाने की सुविधा नहीं दी है. इसी बात का फायदा उठा कर व्हाट्सएप्प स्टीकर अपडेट लौंच होने के बाद बहुत सी ऐसी एप्प्स बनाई गयी है जिसके इस्तेमाल से whatsapp पर शेयर किए जाने वाले स्टीकर बनाये जा सकते है. और यह एप्प्स अभी प्ले स्टोर के साथ साथ एप्प स्टोर में भी धूम मचा रही है.

और apple का कहना है की हमारे एप्प स्टोर में बहुत ज्यादा ऐसी एप्प्स हो गयी है जिनसे सिर्फ स्टीकर बनाये जाते है. और इन सभी एप्प्स का काम भी बिल्कुल एक जैसा ही है. यह एक कारण है app store से whatsapp stickers remove करने का.

2. Sticker Apps Required Whatsapp Installed

एप्पल का नियम है की app store की किसी एक एप्प को कम करने के लिए दुसरे किसी भी एप्प का इनस्टॉल होना जरुरी नहीं होना चाहिए जब की व्हाट्सएप्प स्टीकर एप्प बिल्कुल इसके खिलाफ काम करती है.


इन स्टीकर एप्प्स को काम करने के लिए आपके फ़ोन में व्हाट्सएप्प का इनस्टॉल होना अनिवार्य है जो की एप्पल के guidelines के विरूद्ध है. और यह भी  app store से whatsapp stickers apps हटाने का एक प्रमुख कारण है.

3. Sticker Apps Having Same Design

सभी एप्प्स का काम एक जैसा है यहाँ तक तो ठीक था लेकिन इन सभी एप्प्स का डिजाईन और interface भी बिल्कुल एक जैसा है. हर एप्प दिखने में same ही है और इस्तेमाल करने में भी similar है. इसी बात पर apple का कहना है की अगर सभी एप्प्स एक जैसी दिखती है और एक ही काम करती है तो app store में इतनी सारी स्टीकर एप्प रखने की क्या जरुरत है.

यही वो 3 कारण है जिसकी वजह से एप्पल ने एप्प स्टोर से whatsapp sticker apps ban की है. आप निचे @WABetaInfo द्वारा पब्लिश किया गया ट्विटर पोस्ट देख सकते है जिसमे वो 3 कारण साफ साफ बताये है.





Search Terms - why apple deleted whatsapp sticker apps from app store, apple removed sticker apps from app store, sticker apps banned from app store, Apple is reporting that all WhatsApp Stickers are violating their guidelines. | apple removes whatsapp stickers apps from app store | janiye kyo apple ne whatsapp sticker apps app store se remove kiye एप्पल ने अपने एप स्टोर के व्हाट्सएप स्टिकर एप्स डिलीट कर दिए हैं